भविष्यवाणियां जो सच हो गयी और कुछ के होने का समय हो चला है।

0
1040

भविष्यवाणी-यानी भविष्य में होने वाली चीजों के बारे में अनुमान लगाना। आज विज्ञान अपनी चरम सीमा पर है। हमने मंगल पर यान भेज दिया, रोबोट्स बनाये, यहाँ तक किसी और का दिल किसी और के शरीर में डाल कर मानव जीवन का कायाकल्प ही कर दिया। पर क्या आपको पता विज्ञान के इस युग से बहोत पहले उन तमाम बातों की सटीक भविष्यवाणियां हुई जो हम आज कल्पना में भी नही कर सकते। आईये जानते है कुछ ऐसी ही भविष्यवाणियों को जिन्होंने सबको चौका दिया।

निकोला टेस्ला ने सन 1909 में ही मोबाइल फ़ोन और वाई-फाई की भविष्यवाणी की थी। उन्होंने कहा था कि भविष्य में हम बिना किसी भौतिक माध्यम के डेटा को एक जगह से दूसरी जगह भेज सकेंगे। इस भविष्वाणी के 60 वर्ष बाद पहला सेल फोन का इस्तेमाल हुआ।

जाने माने लेखक जूल्स वर्नी ने सन 1865 में ही मनुष्य के चांद पर कदम रखने की बात कही। इसके लगभग 100 साल बाद नील आर्मस्ट्रांग ने चांद पर पहला कदम रखा।

रे ब्रेडबरी ने सन 1953 में अपनी एक किताब फारेनहाइट451 में इयरफोन की कल्पना की थी। जिसके सालो बाद इयरफोन का अविष्कार हुआ।

नोस्त्रदम जिन्होंने हेनरी द्वितीय की मौत से लेकर हिटलर के युग का सटीक भविष्यवाणियां की, ने 1666 ईसवी में लंदन शहर के जलने की भविष्यवाणी की थी। जिसके कुछ दिन बाद पूरा लंदन शहर 3 दिन तक भीषण आग में जलता रहा।

मशहूर रसायनशास्त्री रोबर्ट बोयले ने सन 1660 में मनुष्य अंगों के आदान प्रदान की भविष्यवाणी की थी जिसके 300 साल बाद पहला बड़ा मानव अंग प्रत्यारोपण किया गया।

जॉन ब्रूनर ने 1968 में ही बता दिया था कि 2010 में अमरीका के राष्ट्रपति कोई अफ्रीकन अमेरिकन होगा। ये बात सच भी हुई जब ओबामा राष्ट्रपति बने।

आज भी कुछ चीजें ऐसी है जिनको विज्ञान भी नही समझ पाया है। हमें ऐसी कई चीजों का विश्वास तब होता है जब वो सच हो जाती है। अपने अगले लेख मे हम वो भविष्यवाणियां बतायेंगे जिनके होने का समय अब हो चला है।

नास्त्रेदमस की वो भविष्यवाणी जिसे सुनकर आपकी रूह कांप जाएगी।

साभार
शिब्बू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here